सिर्फ ₹1 लाख लगाकर इस बिजनेस को शुरू करें, पूरी जिंदगी पैसों की कमी नहीं होगी — Business Idea

₹1 लाख लगाकर इस बिजनेस को शुरू करें, पूरी जिंदगी पैसों की कमी नहीं होगी — Business Idea

Business Idea: आजकल हर एक चीज में फैशन ठूस ठूस के भरी हुई है चाहे वह आपका शरीर हो या फिर घर हर एक चीज में फैशन एक जरूरी सी बन गई है। बिना फैशन के कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती है। यहां तक के लोग अपने घरों में जो टाइल्स लगवाते हैं, उसमें भी नए-नए प्रकार की क्रिएटिव डिजाइन बनाने की चेष्टा करते हैं और बनाते भी हैं। और टाइल्स में बने हुए डिजाइन काफी अच्छे लगते हैं। आप अक्सर देखते होंगे कि किसी भी चीज में अगर डिजाइन बनी होगी तो वह ज्यादा महंगी मिलती है। वहीं अगर बिना डिजाइन वाले खरीदेंगे तो वह काफी सस्ती मिलेगी चाहे वह आपका कपड़ा हो या फिर आपके घर में कोई भी डिजाइन वाले वस्तु हर एक चीज की कीमत उसके डिजाइन पर निर्भर करती है। इस प्रकार से हमारे लिए बहुत सारे बिजनेस करने के लिए मिल जाते हैं इसमें से अगर हम कोई भी एक बिजनेस जैसे कि टेल्स पर डिजाइन बनाना तो या बिजनेस काफी अच्छा चलेगा। अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप टाइल्स प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

टाइल्स प्रिंटिंग के लिए मशीनरी

इस बिजनेस में सबसे खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को शुरू करने के बाद इसके साथ ही चार-पांच बिजनेस और शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में आप जो मशीन का प्रयोग करेंगे। उसे मशीन से 4 से 5 चीजों पर प्रिंटिंग किया जा सकता है। इस तरह से हम एक बिजनेस को शुरू करते हैं चार-पांच बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे 5 इन वन प्रिंटिंग मशीन क रुप से जाना जाता है। यह मशीन पूरी तरह से ऑटोमेटिक मशीन है जिसे हम स्वचालित मशीन भी कहते हैं। इस मशीन में कुल पांच अटैचमेंट होते हैं।

टाइल्स प्रिंटिंग के लिए आवश्यक सामग्री

टाइल्स को प्रिंट करने के लिए कुछ रॉ मटेरियल की जरूरत होती है और कुछ मशीनों की भी आवश्यकता होती है जो की निम्न है :—

  • सब्लीमेशन मशीन : ₹30,000
  • सब्लीमेशन पेपर : ₹230 में 20 पिस
  • सब्लीमेशन प्रिंटर : ₹30,000
  • टैफलान शीट : ₹300/kg

इन मशीनों को आप ऑनलाइन में आसानी से खरीद सकते हैं या फिर आपके बगल में कहीं पर कोई अगर बड़ा बाजार है तो शायद वहां भी मिल सकता है।

इस मशीन को चलाने की प्रक्रिया

इस मशीन की सहायता से हम कैसे प्रिंट करेंगे और उसे कैसे चलाएंगे इसे हम नीचे लिखे हुए नोटिस को पढ़ कर आसानी से इस मशीन को चला पाएंगे :—

  • इस मशीन के चलाने के लिए सबसे पहले आपको इस मशीन को हिट करना होगा यानी कि गर्म करना होगा। लगभग 355 डिग्री पर सेट करना होगा।
  • इसके बाद इस मशीन पर टाइमर भी सेट करना होता है जिसे लगभग 60 सेकंड के लिए सेट किया जाता है।
  • इसके बाद इस मशीन में कुछ भी प्रिंट करने से पहले टेफलॉन सेट लगाने की जरूरत होती है।
  • इसके बाद आप जिस चीज का तस्वीर छपवाना चाहते हैं उसे चीज का तस्वीर अपने कंप्यूटर से निकलना पड़ेगा।
  • यदि आप किसी कपड़े में पेंट करना चाहते हैं तो उसे मशीन की सहायता से उसे गर्म करना होगा।
  • इसके बाद प्रिंट होने वाले कागज पर प्रोडक्ट को लगाने की आवश्यकता होती है इस प्रक्रिया में आपको सब्लीमेशन टेप की सहायता लेनी होगी।
  • इसके बाद आपको मशीन को प्रेस करना होगा जिसे हम 60 सेकंड पर टाइमर लगा चुके हैं इसके बाद किसी भी प्रोडक्ट पर 60 सेकंड में किसी भी प्रोडक्ट पर प्रिंट किया जा सकता है।
  • ऐसी प्रक्रिया का प्रयोग करके हम मोबाइल के कवर पर भी प्रिंट करवा सकते हैं।
  • इसमें लगने वाले अटैचमेंट वस्तुओं के आकार पर निर्भर करती है आप जिस प्रकार के वस्तु पर प्रिंट करेंगे इस प्रकार का अटैचमेंट बदलना होगा।

इस बिजनेस में लगने वाली लागत

इस बिजनेस में कम से कम ₹1 लाख तक का निवेश आने वाला है। इसके बाद हम इस बिजनेस को आसानी से कर पाएंगे अगर आप चाहे तो सरकार से लोन लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में जिस तरह से लागत है इस तरह से फायदा भी है अगर आप इस बिजनेस को सही से कर पाते हैं तो इसमें काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है।

इस बिजनेस में होने वाले मुनाफे

इस बिजनेस में अगर आप थोड़ा सा भी ज्यादा मेहनत करें तो काफी अच्छा लाभ कमा पाएंगे आप इस बिजनेस के फायदे के बारे में इस तरह से सोच सकते हैं की एक मग का कीमत लगभग 100 से 150 रुपया होता है वहीं अगर उसे पर प्रिंट कर दिया जाए तो वह मग कम से कम 400 से ₹500 की कीमत पर बेची जाती हैं। ठीक उसी प्रकार है यह टाइल्स प्रिंटिंग का बिजनेस इसमें भी कुछ ऐसा ही फायदा देखने को मिल सकता है और अगर आप इसे किसी ऐसी जगह पर खोलें जो की बाजार का इलाका हो तो वह काफी अच्छा फायदा दे सकता है।

WhatsApp GroupJoin now

Leave a Comment