Business Idea: इस बिजनेस को शुरू कर के आप कमा सकते है ₹60 हजार हर महीने, इस तरह करना होगा बिजनेस की शुरुआत

इस बिजनेस को शुरू कर के आप कमा सकते है ₹60 हजार हर महीने, इस तरह करना होगा बिजनेस की शुरुआत- Business Idea:

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू कर के आप कमा सकते है ₹60 हजार हर महीने, इस तरह करना होगा बिजनेस की शुरुआत. जी जी हां हम सभी जानते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं हमारे जीवन में बेहद मायने रखते हैं आज के समय में हमारे घर में बहुत से पंख लगे होते हैं जिसमें मोटर का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा घर में पानी लाने के लिए मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है की मार्केट में मोटर रिपेयरिंग दुकान की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है आज के समय में यदि आप मोटर रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप रोजाना दो से ₹3000 तक कमा सकते हैं।

मोटर रिपेयरिंग की दुकान का बिजनेस

मोटर रिपेयरिंग बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है जबकि गर्मियों के सीजन में इसकी डिमांड और बढ़ जाती है। गर्मियों के समय पर मोटर रिपेयरिंग की दुकान पर हमेशा आंखों की लाइन लगी होती है यदि आप सही रूप से मोटर रिपेयर करेंगे तो हमेशा आपकी दुकान पर भी ग्राहकों की लाइन लगी होगी। इसीलिए आज हम आपको इस बिजनेस की संपूर्ण जानकारी विस्तार रूप से देने जा रहे हैं

मोटर रिपेयरिंग दुकान के लिए जगह की आवश्यकता

मोटर रिपेयर की दुकान को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे से स्थान को चुनना होगा आप किसी मार्केट में इस बिजनेस को शुरू करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा। आप मार्केट में किसी भीड़ भार वाले स्थान पर सड़क के किनारे अपना एक छोटा सा दुकान किराए पर ले और वहां पर मोटर रिपेयरिंग दुकान की स्थापना करें।

मोटर रिपेयरिंग दुकान के लिए आवश्यक सामग्री

मोटर रिपेयरिंग दुकान के लिए बहुत से अलग-अलग प्रकार के सामानों की आवश्यकता होती है तब जाकर मोटर रिपेयरिंग की दुकान को आप आसानी पूर्वक शुरू कर सकते हैं। आप मोटर रिपेयरिंग के लिए सभी आवश्यक मशीनरी टूल्स को मार्केट से खरीद सकते हैं जैसे:—

  • मोटर रिपेयरिंग के लिए टूल्स
  • मोटर रिपेयरिंग के लिए क्याल
  • कवाल बनाने वाली मशीन
  • मोटर के छोटे बड़े पार्ट्स

मोटर रिपेयरिंग दुकान में कितना लागत लगेगी

सबसे पहले आपको मोटर रिपेयरिंग का काम पूरी तरह से आना चाहिए ताकि आप अपने ग्राहकों को सही रूप से मोटर को रिपेयर कर दे सकें इसके बाद बात आती है की मोटर रिपेयरिंग बिजनेस में लागत कितना लगेगा। तो आपको एक दुकान किराए पर लेना होगा सभी प्रकार के टूल्स, मशीनरी, क्वाल और मोटर के पार्ट्स को खरीदना होगा। इन सब में आपको 25 से 30000 जब थोड़ा अधिक निवेश करना हो सकता है। जबकि बड़े स्तर पर आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो और अधिक निवेश करना होगा।

मोटर रिपेयरिंग दुकान से आपका मुनाफा किया होगा

आपको बता दे कि यदि आपने एक बार मोटर रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर लिया और आपका बिजनेस अच्छा चलने लगा तो यकीनन आप किसी सरकारी नौकरी से भी अधिक पैसा कमा सकते हैं आपको बता दे की यदि आप किसी मोटर का पूरी तरह से कवाल बदलते हैं तो एक मोटर पर आपको 400 से ₹500 का मुनाफा होता है। ऐसे में यदि आप दिन के 4 से 5 मोटर भी बदल देते हैं तो आप 1500 से 2500 रुपए रोजाना कमा सकते हैं इस हिसाब से आप महीने के 60 से 70000 हजार कमाने लग जाएंगे।

दूसरे के अधीन काम करने से अच्छा खुद के बिजनेस से ₹40,000 महीना कमाए — Business Idea

WhatsApp GroupJoin now

Leave a Comment